प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ किसे लेना चाहिए?

Posted by

यदि आप प्रॉपर्टी खरीदने के लिए अपना मन बना चुके हैं तो अवश्य ही आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में सुन रखा होगा कि इस योजना के माध्यम से आप ब्याज पर अच्छा खासा पैसा बचा सकते हैं जो कि रु 2.67 लाख तक हो सकता है ।

क्या आपको पता है कि यह योजना जरूरतमंदों के लिए सच में किसी वरदान से कम नहीं है लेकिन सभी लोग इसका लाभ उठाएँ यह आवश्यक नहीं। इसका प्रमुख कारण यह है कि जब आप इस योजना का लाभ लेते हैं तो आपको लिया गया लोन उतनी अवधि के लिए अवश्य चलाना होता है जितनी अवधि के लिए आपने लोन लेते समय अवधि का निर्धारण किया होगा अन्यथा आपको मिली हुई सब्सिडी आपको वापस भी करनी पड़ सकती है ।

तो यदि आपकी वार्षिक आय इतनी है कि आप लोन निर्धारित अवधि से पहले (या काफी पहले ) चुकाने के मन से ही लोन ले रहे हैं तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना की ब्याज की छूट का लाभ न ही लें यह आपके लिए ज्यादा लाभकर रहेगा । और यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो ऋण को उतने समय तक अवश्य चलाएं जितने समय के लिए आपने लोन लिया है । आप एक निश्चित अवधि के उपरांत अपनी ईएमआई से ज्यादा भुगतान बैंक को करके अपने ब्याज में अच्छा खासा पैसा बचा सकते हैं और साथ ही पी0 एम0 ए0 वाई0 की छूट का लाभ भी ले पाएंगे जो उस अवधि के लिए होगा जितनी अवधि के लिए आपने लोन चलाया होगा ।

लोन लेते समय यदि आप इस बात का ध्यान रखेंगे तो आप को लोन लेने के बाद कोई असुविधा नहीं होगी।

Leave a Reply